शनिवार, 12 सितंबर 2015

व्यंग्य- एक तोला प्याज का सवाल है बाबा


व्यंग्य- एक तोला प्याज का सवाल है बाबा


जब से प्याज के भाव आसमान छू रहे हैं | भाई मेरे सपने में प्याज ही प्याज दिख रही है | वैसे भी मैं कच्चा प्याज खाने का शौक़ीन हूँ | एक रात मैं सपने में प्याज लाना –प्याज लाना बड़बड़ा रहा था| पत्नी ने सुना | मुझे हिलाया |’’ क्या बात है नाक से खून निकल रहा था? या फिर शरद आगमन मौसम में ‘ लू लग’ गयी थी ? जो सपने में प्याज लाना बड़बड़ा रहे थे | घर में महीने भर से आई है जो प्याज लाकर देती ?’’ आधी रत में ही पत्नी ने शब्दों के तीखे बाण से हम पर प्रहार किया | हम हडबडाकर उठे | शर्म से भीगे हम पत्नी से नजरें चुराने लगे हमारी फिरती नज़रों पर पत्नी ने गौर किया | बोली –‘’ किसी और को रेस्टोंरेंट में प्याज वाली रेसिपी खिलाकर खुश तो नहीं कर रहे हो इन दिनों ?’’
पत्नियों और पत्रकारों में एक समानता है | जैसे पत्रकार मूतने गए आदमी के पीछे लग जाते हैं | मसलन यदि कोई अचानक उठकर मूतने गया तो क्यों गया | क्या आसपास वालों को बताकर गया ? यदि नहीं तो क्यों ? टायलेट में गया या खुले मैदान या फिर किसी मकान की आड़ में ? पेशाब को कितनी देर से दबाकर रखने के पीछे कारण क्या था ? कहीं उसे डायबिटीज या बहुमूत्र की बीमारी तो नहीं ? या नशे की गोली तो नहीं खा रखी है ? ऐसे कुछ प्रश्नों से मीडियावाले आम आदमी की फोटो खींचते रहते हैं | पत्नियों के समक्ष पति भी ऐसे ही दौर से गुजरते रहते हैं | उस रात मेरे साथ भी ऐसा दौर था सपने की तस्वीर को छाप तो नहीं सकता था | अत: उत्तर क्या देता | सो चुप रहा | मैंने पत्नी के ऐसे ही प्रश्नों के भय से टीवी. देखना बंद कर दिया है | ताकि प्याज जैसे मसलों के समाचार मेरी उपस्थिति में पत्नी न सुन सके |
मैंने इंटरनेट पर एक ब्लॉग ‘’ प्याज पर विचार मंच ‘’ बना रखा है | जिसके अंतर्गत मैं आम पाठकों , लेखकों , सब्जी विक्रेताओं और प्याज के जमाखोरों से विचार आमंत्रित करता हूँ | मसलन सस्ती प्याज कैसे खरीदें ? कहाँ से खरीदें ? प्याज न खरीद सकने के कारण पत्नी के सवालों से कैसे बचें ? प्याज के स्वाद का विकल्प सुझाएं |’’
      एक सुखद घटना यह है किविचार आना शुरू हो गए हैं | एक सार्थक विचार यह आया की सड़ी प्याज बाजार में फ्री में मिल जाएगी , कृपया बीन-छांट कर ले आयें |
‘’ साब प्याज का घर आना ही सुखद घटना है इन दिनों | प्याज की खुशबू या बदबू पड़ोसी की नाक तक जरूर पहुंचानी चाहिए | ताकि पड़ोसी को पता चले कि फलां जी के घर इतनी मंहगी प्याज बाकायदा आ रही है | स्टेटस के जमाने में दिखावा तो जरूरी है, साब |’’
भई, उस दिन सब्जी बाजार में खडा था | सब्जियों के भाव पता कर रहा था | इसी बीच मुझे ध्यान आया | पत्नी ने दफ्तर से लौटते वक्त प्याज लाने को कहा था | यूं तो मैं प्याज के आसमान छूते भाव से अनभिज्ञ नही था | फिर भी मैंने एक सब्जी विक्रेता से प्याज का भाव पूछा | वह बोला- ‘’ अस्सी रुपये किलो साब | कितना तौल दूं ? एक छटांक या एक पाँव ?’’
  शायद वह मेरी शक्ल पर उभरी औकात को पहचान चुका था | ‘’ रहने दो |’’ मैंने कहा |
   वह तुरंत बोला-‘’ लहसुन रख लीजिए चालीस रुपये किलो है | दस रुपये में पाँव भर मिल जाएगी |’’ मैंने न कहां तो वह मुंह बिचकाया और कुछ बुदबुदाया सा | मानो मैंने औकात न होते हुए भी उसका वक्त बर्बाद किया |
 अभी मैं सब्जी खरीदने ही वाला था कि वर्माजी मिल गए | चाँद चर्चा के बाद बोले –‘’ प्याज खरीदने आये हो |’’
 ‘’ अरे कहाँ यार | सब्जी ही ले जाएंगे |’’
‘’ प्याज भी तो सब्जी का अंग है | थैला अभी तक खाली है , मतलब प्याज खरीदने ही आये हो | खरीदो भैया , आप लोग ऊपरी कमाई वाले ठहरे |’’ इतना खाकर वे हंसते हुए आगे बढ़ लिए | इधर कलेजा आँख में पड़े प्याज के रस की तरह जल उठा | साला, सब्जी मार्किट में खडा होना गुनाह है | सब्जी विक्रेता ने छटांक भर प्याज में औकात नाप दिया और इन भाईसाब ने ऊपरी कमाई में|
   मन शांत हुआ था कि श्याम जी मिल गए | थैले में झांकर देखा | ‘’ क्या बात है , थैला खाली रखा है | हम समझ गए आज मुर्गे खाने का मन होगा इसलिए प्याज लेने आये हो | कहो तो आज रात का भोजन आपके यहाँ हम भी.....|’’
 ‘’ आपने मुझे कभी मुर्गा खाते देखा है |’’
  भैया जब से मंहगाई बढ़ी है लोग कथरी ओढ़कर  घी खाने लगे हैं |’’ एक करारा-सा व्यंग्य ये भी जड़कर आगे बढ़ लिए |
   आज प्याज की औकात इतनी बढ़ गयी कि उसके सामने इंसान की औकात शेयर मार्किट की तरह बदतर होकर रह गयी है | अब किसे दोष दें | एक प्याज के लिए इतने कठोर व्यन्य सुननेपढ़ रहे हैं |जो पहले माटी के मोल बिकती हुई गोदामों में सड़ती – गलती रहती थी |
   घर पहुंचे तो पत्नी ने थैला देखा | ‘’ यह क्या पावभर प्याज ?’’
  ‘’ तुम्हें मालूम नहीं प्याज क्या भाव बिक रही है ? आसमान छू रहे हैं |’’
 ‘’ छूने दो पर तुम्हें तो जमीन पर खड़े होकर खरीदना है |’’
  ‘’ देखो यार एक अदना – सी प्याज के लिए हमपर यूं ताने न मारो | अभी बाजार में दो लोग मारकर गए हैं |’’
‘’ क्यों न मारे ? मोहल्ले में हमारी भी कोई इज्जत है कि नहीं ....| अब घर के बाहर क्या प्याज के दो छिलके भी न डालें किपडौसी में तनिक इज्जत बची रहे...|’’
  ‘’ अब बकवास बंद करो |’’
     ‘ ‘क्यों करून ? आपको मालूम है कि मैं ऐसे परिवार से रही हूँ जहां प्याज को देखना तो क्या सूंघना तक पसंद नहीं करते | तुम्हारी प्याज खाने की आदत ने हमें भी प्याज का आदी बना दिया |’’
    प्याज को लेकर पत्नी के ताने से हम ऊब चुके थे | अत: हमने एक रास्ता सुझाया |
  ‘’ देखो रानी , एक नेक काम में तुम मेरा सहयोग दो |’’
  ‘’ कही |’’
  ‘’ अपन उस बाबा के पास चलकर गुरु दक्षिणा लेते हैं जो प्याज – लहसुन को तामसी भोजन का द्योतक बताते हैं |’’
  ‘’ इससे क्या होगा |’’
  ‘’ गुरु दक्षिणा लेने के बाद अपन लोग प्याज खाना बंद कर देंगे | फिर वह मंहगी रहे या सस्ती | अपने को क्या लेना-देना |’’
  पहले क्यों नहीं आजमाया यह सब |’’
‘’ पहले प्याज इतनी कीमती वस्तु नहीं थी |’’
 ‘’ देखो जी, तुम्हारे ये नखरे उस नकली मेकअप के सामन हैं जो पहली पसीने की धार बनकर बह जाते हैं | प्याज जिस भाव भी मिले आपको लाना होगा |’’ मैं चुप रहा | आखिर कहता भी क्या ?’
       सुनील कुमार ‘’ सजल’’ 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें